P-Net Solution Limited: मेरे साथ हुए ऑनलाइन धोखे की कहानी

 मैं उत्तर प्रदेश में एक कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) चलाता हूँ। मैं UIDAI एजेंसी सुपरवाइज़र हूँ और आधार से जुड़ी सेवाएं प्रदान करता हूँ। हाल ही में, मैं एक ऑनलाइन धोखे का शिकार हुआ, जो P-Net Solution Limited नामक कंपनी द्वारा किया गया। मैं अपनी कहानी आप सबके साथ इसलिए साझा कर रहा हूँ ताकि आप भी सावधान रहें।



यह कैसे हुआ:

21 सितंबर 2024 को मुझे दिल्ली से P-Net Solution Limited के एक व्यक्ति का फोन आया। उन्होंने बताया कि उनकी कंपनी आधार अपडेट, आधार नामांकन और रेलवे और हवाई टिकट बुकिंग जैसी ऑनलाइन सेवाएं देती है। उन्होंने अपनी वेबसाइट भी दिखाई और बताया कि उनका नाम UIDAI की लिस्ट में दर्ज है। मैंने खुद भी UIDAI की वेबसाइट पर जाकर जांच की, और उनका नाम वहां पाया।

इसके बाद, मैंने उनकी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ₹2,499 का भुगतान UPI (PhonePe) के ज़रिए किया। मैंने पेमेंट की पुष्टि और अपने दस्तावेज़ जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड और मेरी एनरोलमेंट एजेंसी सुपरवाइज़र सर्टिफिकेट की कॉपी WhatsApp के ज़रिए भेज दी। यह जानकारी मैंने उनके प्रतिनिधि, जिसे उन्होंने नेहा बताया, के साथ साझा की।

और अधिक पैसे मांगे गए:

कुछ समय बाद, मुझे नेहा का फोन आया और उन्होंने कहा कि ₹1,000 और देने होंगे, जो KYC के लिए है और रिफंड हो जाएगा। मैंने यह पैसा भी दे दिया। इसके बाद उन्होंने एक और ₹500 की मांग की, ताकि मुझे डिस्ट्रीब्यूटर एजेंट आईडी मिल सके। मैंने यह भी दे दिया।

कुल मिलाकर, मैंने ₹4,000 तीन UPI ट्रांजैक्शन के माध्यम से दिए। यह पेमेंट मैंने इस नंबर पर किया: +91 8317714851 (जिसे शुरुआत में रिया बताया गया था)।

उसके बाद क्या हुआ:

इन सभी पेमेंट्स के बाद, उन्होंने मेरी कॉल और WhatsApp मैसेज का जवाब देना बंद कर दिया। मैंने उनकी वेबसाइट पर दिए गए कस्टमर केयर नंबर (080 6957 8392) पर कई बार कॉल करने की कोशिश की, लेकिन वह हमेशा व्यस्त रहा। मैंने उनके ईमेल आईडी (p-netsolution@gmail.com) पर भी मेल किया, लेकिन वह वापस आ गया, यह कहते हुए कि यह ईमेल आईडी गलत है या मेल रिसीव नहीं कर सकती।

धोखे से जुड़े कॉन्टैक्ट नंबर:

- रिया (पहला व्यक्ति जिससे मेरी बात हुई): +91 8317714851

- नेहा (डेमो देने वाली): +91 9470818236

- कस्टमर केयर नंबर (वेबसाइट पर): 080 6957 8392

निष्कर्ष:

मुझे अब समझ में आया है कि P-Net Solution Limited एक धोखाधड़ी करने वाली कंपनी है। यह कंपनी लोगों से पैसे लेकर कोई सेवा नहीं देती और उनका फायदा उठाती है।

मैं आप सभी से गुजारिश करता हूँ कि ऐसी फर्जी कंपनियों से बचें और किसी भी कंपनी की सही तरीके से जांच-पड़ताल करें, खासकर जब आप अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज़ या पैसे उनके साथ साझा कर रहे हों। उम्मीद है कि मेरी यह कहानी आपको सावधान करेगी और आप इस तरह के धोखे से बच पाएंगे।

Comments

Popular posts from this blog

Southwest Airlines Reservations

Money related Southwest Airlines Reservation

About Southwest Airlines